Tuesday, January 22, 2019

Veg Spring Roll - वेज स्प्रिंग रोल

https://yummyfoodbite.blogspot.com/

Veg Spring Roll - वेज स्प्रिंग रोल 


वेज स्प्रिंग रोल एक टेस्टी डिश है. जो घर पे आसानी से बनाई जाती है.  और ये एक चाइनीज रेसिपी है और इसे हरे प्याज़ और चिली सॉस के साथ सर्व किया जाये तो इसका टेस्ट और भी बढ़ जाता है. 

आवश्यक सामग्री - Ingredients For Veg Spring Roll


मेदा - 8 चम्मच
कॉर्न फ्लोर -  4 चम्मच
हरी शिमला मिर्च आधा कप (स्लाइस किया हुआ)
प्याज आधा कप  (स्लाइस किया हुआ)
गाजर आधा कप (स्लाइस किया हुआ)
लाल पत्ता गोभी आधा कप (स्लाइस किया हुआ)
सोया सॉस - 2 चम्मच
तेल - 2 चम्मच
अदरक - 10 ग्राम (घिसी हुई)
नमक - 3 चुटकी
काली मिर्च पाउडर - 2 चुटकी
धनिया पत्ता - 3 बड़े चम्मच 
नमक - 2 चुटकी
पानी (डेढ़) कप - 1.5 कप 

विधि - How To Make Veg Spring Roll


step - 1 सबसे पहले स्प्रिंग रोल रैपर बनाना है। इसके लिए एक बड़े बर्तन में मैदा, कॉर्न फ्लार, पानी और नमक डालें और अच्छी तरह से मिलाएं ताकि कोई गांठ न रहे।

step - 2 ध्यान रखें कि मैदा से बना इस मिश्रण गाढ़ा नहीं बल्कि थोडा पतला होना चाहिए अब एक नॉन स्टिक पैन लें और उसमें थोड़ा तेल लगाकर उसे ग्रीज कर दें।

step - 3 पैन को मध्यम आंच पर गर्म करें। जब पैन गर्म हो जाए तो इसमें एक कल्छी भरकर मैदे का मिश्रण डालें और पैन को घुमाते हुए पतला पैनकेक यानी चिल्ला यानि पतली रोटी बना लें।

step - 4  अब इसे मध्यम आंच पर तब तक पकने दें जब तक किनारे खुद न निकलने लगें। जब चिल्ला किनारे छोड़ने लगे तो इसे एक प्लेट में निकाल लें। इसे दूसरी तरफ से पकाने की जरूरत नहीं है।

step - 5  
अब बचे हुए मैदे के मिश्रण से भी इसी तरह के रैपर्स बना लें और तैयार रैपर्स को थोड़ा-थोड़ा आटा छिड़कर एक के ऊपर एक रखते जाएं। ध्यान रखें कि चिल्ला का पका हुआ साइड ऊपर हो।

step - 6 अब एक कढ़ाई लें और उसमें एक चम्मच तेल डालकर तेज आंच पर गर्म करें।

step - 7 अब इसमें सभी सब्जियों को डालें और सब्जियों को हल्का फ्राई करें। सब्जी को पूरा गलाना नहीं बल्कि थोड़ा क्रंची रहने देना है।

step - 8  
अब आखिर में नमक, सोया सॉस, काली मिर्च डालें और मिक्स करें। सब्जियों के मिश्रण को ठंडा करने के लिए रख दें. 

step - 9 अब स्प्रिंग रोल रैपर्स को समतल सतह पर रखें और उसका बिना पका हुआ साइड ऊपर रखें। रैपर्स के किनारों पर मैदे का पेस्ट लगा दें।

step - 10 अब 1 चम्मच सब्जियों के मिक्सचर को रैपर के बीच में रखें और इसे दोनों तरफ से रोल करें। ध्यान रखें कि रैपर के किनारे मैदे के पेस्ट से अच्छी तरह से सील होने चाहिए ताकि जब इसे डीप फ्राई किया जाए तो वह फटे नहीं।
step - 11 सभी स्प्रिंग रोल्स के लिए यही प्रक्रिया अपनाएं और इन्हें अलग रख लें। अब एक और भारी तले के पैन या पॉट को गर्म करें और उसमें डीप फ्राई करने के लिए तेल डालें।

step - 12 स्प्रिंग रोल्स को सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें अब स्प्रिंग रोल्स को तेल से निकालकर सर्विंग प्लेट में रखें और इसे चिली सॉस या केचप के साथ गर्मा गर्म सर्व करें।

तो आप भी वेज स्प्रिंग रोल घर पे बनाइये और अपने अनुभव हमें कमेंट कर के बताइये. 

0 comments: