Friday, January 25, 2019

Aloo paratha - आलू पराठा

https://yummyfoodbite.blogspot.com/

Aloo paratha - आलू पराठा 


आलू पराठा एक नास्ता डिश है जो भारत में बहुत ही लोकप्रिय डिश है ये डिश ठंडी के दिन में खाने में  बहुत ही अच्छी लगती है. बच्चो से लेकर बुजुर्ग तक ये डिश को पसंद करते है. इस आलू पराठा को लिम्बु का अचार या फिर सॉस के साथ सर्व किया जाता है. तो आइये देखते है ये टेस्टी डिश बनाने के लिए हमें किन किन चीजों की आवश्यकता होगी।

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Aloo paratha

गेहू का आटा - 1 बाउल 
उबले हुए आलू - 6-7 
मखन - 4 टेबलस्पून (परोठा सेकने के लिए )
कटा हुआ प्याज़ - 1 बड़ा 
कटी हुई हरी मिर्च - 2 नंग 
हरा धनिया - 3 टेबलस्पून 
काली मिर्च पावडर - 1/2 टीस्पून 
चाट मसाला - 1/2 टेबलस्पून 
लाल मिर्च पावडर - 1 टेबलस्पून 
हल्दी पावडर - 1 टीस्पून 
गरम मसाला - 1/2 टीस्पून
निम्बू रस - 1/2 टेबलस्पून 
चीनी - 1/2 टी स्पून 
नमक - स्वादानुसार 
तेल - 2 बड़े चमच 

विधि - How To Make  Aloo paratha

Step-1 
आलू परोठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में गेहू का आटा ले और उसमे थोड़ा सा नमक और तेल डाल कर नरम आटा गूथ ले और मुलायम कपडे से ढक कर उसे साइड में रख दे.

Step-2
अब आलू पराठा का स्टफिंग बनाने के लिए सबसे पहले उबले हुए आलू को मसल लीजिये।

Step-3
अब एक पेन में तेल डाल के गरम होने दे जैसे ही गरम हो जाये तो उसमे प्याज़ डाल कर उसे ब्राउन होने तक पकने दे. अब उसमे हरी मिर्च डाल कर 1 मिनिट तक पकने दे.

Step-4
अब उसमे मसले हुए आलू डालिये और साथ ही साथ हल्दी पावडर, लाल मिर्च पावडर , चाट मसाला, गरम मसाला ,नमक और चीनी डाल कर के मिक्स कर दीजिये। 

Step-5
अब सब मसाले आलू के साथ मिक्स हो जाये तो बाद में निम्बू का रास और हरा धनिया डाल कर मिक्स कर दीजिये।  तो आपका स्टफिंग तैयार है.

Step-6
अब जो हमने आटा गुना  छोटे छोटे बोल बना लीजिये और उसे 3 से 4 इंच तक गोल बेल लीजिये और अब उसमे स्टफिंग डाल कर रोटी की तरह बेल लीजिये तो आपका पराठा तैयार है सेकने के लिए. 

Step-7
अब एक नॉनस्टिक तवा को गरम करिये और पहले पराठा को बिना माखन के सेक लीजिये और जब दोनों साइड से थोड़ा सा सेक जाये तो अब दोनों साइड माखन लगाके ब्राउन होने तक सेकने दे. 

Step-8
जब पराठा पूरी तरह सेक जाये तो उसे प्लेट उसके 2 टुकड़े कर दे. 

Step-9
अब आपका आलू पराठा रेडी है सर्व करने के लिए. आप इसे गरमागरम टोमेटो केचप,  टोमेटो सॉस, ग्रीन चटनी याफिर कोई भी आचार के साथ सर्व कर सकते है.

तो दोस्तों आप ये डिश घर बे बनिए और अपने अनुभव हमें कमेंट कर के बताइये.  




0 comments: